Home नया अब 1 डालर की कीमत भारत के 81.24 रुपये बराबर

अब 1 डालर की कीमत भारत के 81.24 रुपये बराबर

by Sharad Kumar
167 views

देश को विकास की ओर ले जाने का दावा करने वाली सरकार अच्छे दिन का प्रलोभन देने वाली सरकार के कारण इतिहास में पहली बार रुपये का स्तर 81.24 रुपये तक जा पंहुचा है या यूँ कहे की अब तक 1 डालर (अमेरिकी डालर ) की कीमत कांग्रेस की वक़्त 65 रुपये थी आज उसी रुपये की कीमत 81.24 रुपये हो गयी है इसी रफ़्तार से अगर रुपये की कीमत घटती रही तो वो दिन दूर नहीं जब भारत देश का हाल भी श्री लंका जैसा हो जायेगा फिर हम चाहे या कुछ व्यक्ति विशेष कितना भी भारत को सर्व शक्तिशाली और विकास शील बताकर खोखली बात करे

कुछ लोग रुपये की घटती कीमतों के पीछे वैश्विक महामारी (कोरोना) की वजह भी बता कर अपने मन को तसल्ली दे सकते है लेकिन इस तसल्ली देने से क्या जो कीमत घट गयी है उसकी कमी को पूरा किया जा सकेगा शायद नहीं क्योंकि बैंक ऑफ अमेरिका का विश्लेषण है कि डॉलर अभी भी 84 रुपये या उससे अधिक तक जायेगा। अगर निरपेक्ष बात की जाए तो इस तरह की स्थिति भारत के प्रधानमंत्री के द्वारा लिए गए कुछ गलत फैसले है जिनमे से नोट बंदी सर्वप्रथम आता है यह बात देश के प्रधानमंत्री को समझनी चाहिए की जिस देश का रुपया गिरता है, उस देश के प्रधानमंत्री की गरिमा भी गिरती है, लेकिन ये बात उस देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री की व्यक्तिगत गरिमा पर भी निर्भर करती है।

बैंक ऑफ अमेरिका का विश्लेषण है कि डॉलर 84 तक जायेगा। फ़िलहाल ये 81 का द्वार देख चुका है। और ऑल टाइम हाई के तौर पर 81.18 के आंकड़े को छू चुका है। बाकी फॉरेक्स मार्किट के ट्रेडर्स, सटोरियों की मेहरबानी रही तो ये उससे भी ऊपर जा सकता है। वैसे 84 के बाद का जो टारगेट कुछ अपुष्ट सूत्रों द्वारा निर्धारित किया जा रहा, वो अविश्वसनीय है।

इसलिए, फ़िलहाल यानी जब तक डॉलर 84 के घर में पहुंचकर उसे कुछ दिनों के लिए अपना ठिकाना नहीं बना लेता। तब तक उस संख्या का खुलासा करना बेमानी होगा। लेकिन जिस तरह से महंगाई से त्रस्त अमेरिका की अर्थव्यवस्था में सुधार करने के लिए फेड रिज़र्व आये दिन ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहा है उससे डॉलर का 84 के घर में आना असंभव नहीं लगता है।

Related Articles

Leave a Comment