ONDC – Open Network For Digital Commerce

by Nitin Tripathi
80 views

यदि मुझे पिछले कुछ वर्षों की सबसे ज़बर्दस्त गेम चेंजर टेक्नॉलजी बताने को कोई बोले तो निहसंदेह UPI बोलूँगा वह भारत जहां बस पाँच वर्ष पूर्व तक डिजिटल पेमेंट करना अमीरों के चोंचले माने जाते थे, थैंक्स to UPI अब धनिया पुदीना तक लोग डिजिटल करेंसी से ख़रीदते हैं. विदेशों से आए NRI जब upi की फ़्लेक्सिबिलिटी देखते हैं तो हतप्रभ रह जाते हैं.

इसी पैटर्न पर सरकार की अगली मुहिम है ONDC – ओपन नेट्वर्क फ़ोर डिजिटल कामर्स. यह अपनी तरह का विश्व का इकलौता सबसे बड़ा ओपन प्लैट्फ़ॉर्म है रिटेल ई कामर्स का.वर्तमान में ऑनलाइन शॉपिंग के सारे प्लेटफ़ार्म क्लोज़्ड प्लेटफ़ार्म हैं अर्थात् जैसे आप अमेजन से शॉपिंग करते हैं तो अमेजन के ही सेलर होंगे उन्ही का ऐप से आपको ख़रीदना होगा, उन्हीं की शिपिंग और उन्ही की बिलिंग. ONDC UPI की ही भाँति एक स्टैंडर्ड होगा जिसका इश्तेमाल कर कोई भी कम्पनी ऐप बना सकेगी, सर्विस प्रदान कर सकेगी. .

आपके बग़ल में सब्ज़ी वाले को ऑनलाइन डिलीवरी करनी है, ONDC यूज़ करने वाले किसी भी ऐप का इश्तेमाल कर लेगा, डिलीवरी पार्ट्नर, पेमेंट पार्ट्नर सब जो इन स्टैंडर्ड का इश्तेमाल कर रहे होंगे उनका यूज़ कर सब्ज़ी वाला ऑनलाइन बिज़नस करने लगेगा मिनटों में..

सबसे अच्छी बात है ONDC सरकारी तरीक़े से न चला कर एक टीम बनाई गई जिसमें क्षेत्र के सारे महारथी डाले गए. टेक्नॉलजी से लेकर लजिस्टिक तक, वेंचर कैपिटलिस्ट से लेकर ट्रेडर तक भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रोफेशनल ने मिल कर इन स्टैंडर्ड को बनाया है.

इस समय टेस्टिंग चल रही है. माइक्रसॉफ़्ट ने इन स्टैंडर्ड का इश्तेमाल कर ऐप बनाने का अग्रीमेंट साइन किया है. paytm, snapdeal आदि कम्पनियाँ पहले से ही ONDC का इश्तेमाल करने के लिए हामी भर चुकी हैं. इसके अतिरिक्त सैंकड़ों और छोटी बड़ी कम्पनियाँ लॉंच होने से पहले ही ONDC प्लेटफ़ार्म पर आ गई हैं. बस यह समय की बात है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट भी भारत में ONDC पर होंगी. अभी जैसा UPI में होता है कि किसी भी बैंक से किसी को भी पेमेंट हो जाती है ONDC से उम्मीद है ऑनलाइन शॉपिंग में ऐसी ही पोर्टेबिलिटी लाएगा.इस समय टेस्टिंग चल रही है. माइक्रसॉफ़्ट ने इन स्टैंडर्ड का इश्तेमाल कर ऐप बनाने का अग्रीमेंट साइन किया है. paytm, snapdeal आदि कम्पनियाँ पहले से ही ONDC का इश्तेमाल करने के लिए हामी भर चुकी हैं. इसके अतिरिक्त सैंकड़ों और छोटी बड़ी कम्पनियाँ लॉंच होने से पहले ही ONDC प्लेटफ़ार्म पर आ गई हैं. बस यह समय की बात है कि अमेजन और फ्लिपकार्ट भी भारत में ONDC पर होंगी. अभी जैसा UPI में होता है कि किसी भी बैंक से किसी को भी पेमेंट हो जाती है ONDC से उम्मीद है ऑनलाइन शॉपिंग में ऐसी ही पोर्टेबिलिटी लाएगा.

Related Articles

Leave a Comment