Home राजनीति हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ…

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ…

by Sharad Kumar
336 views

हाल ही में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री MYogiAdityanath आदित्यनाथ योगीजी की तस्वीर को मॉर्फ करके उसके साथ भड़काऊ संदेश पोस्ट करनेवाले एक युवक को मिली अनोखी सजा ने मेरा ध्यान आकर्षित किया। इस युवक को पंद्रह दिनों तक गौशाला में सफाई करने की सजा सुनाई गई है। जो लोग गौसेवा का महत्व जानते हैं वे समझ सकते हैं कि यह तथाकथित सजा इस संस्कारहीन युवक के लिए कितनी कल्याणकारी सिद्ध होगी। जिन गौमाता के सामीप्य मात्र से जीवन के सभी रागद्वेष,सारे संकट,किसी भी प्रकार का दुर्भाग्य सदा के लिए दूर हो जाते हैं,उनकी गौशाला की सफाई करने का पुण्य तो बड़े-2 यज्ञों के फल से भी बढ़कर है। यह किसी भी प्रकार से सजा नहीं, बल्कि सौभाग्य है जिसके कारण इस युवक के लोक और परलोक दोनों सुधर जाएंगे।

 

इसी संदर्भ में नागपुर के समीत ठक्कर नामक युवक की याद आई जिन पर महाराष्ट्र के बिगड़े नवाब आदित्य ठाकरे को सोशल मीडिया पर ‘पेंग्विन’ कहने मात्र के लिए देश भर के विभिन्न शहरों में शिवसेना समर्थकों ने एफआईआर दर्ज करवाकर महीनों भयावह मानसिक व शारीरिक यातना दी थी। अत्याचार का आलम यह था कि एक शहर की सजा पूरी होते ही उसी एक अपराध के लिए दूसरे शहर में दर्ज कराई गई एफआईआर के आधार पर दूसरे शहर की पुलिस गिरफ्तार करके ले जाती थी और इस सजा के पूर्ण होते ही अगले शहर की पुलिस भी ऐसा ही करती थी। महीनों की प्रताड़ना तक का तो मुझे याद है पर इसके बाद अब इस युवक का क्या हाल है,नहीं मालूम।

 

हाल ही में, सोशल मीडिया पर दिल्ली के मुख्यमंत्री से उनके कार्यों का हिसाब माँगने पर भारतीय जनता पार्टी के नेता ताजिंदर पाल सिंह बग्गा को पंजाब पुलिस ने अत्यंत अराजक तरीके से लगभग अपहरण करते हुए उनके घर से उठा लिया और बंदी बनाकर पंजाब की ओर चल दी। ताजिंदर पाल सिंह बग्गा के एक जानामाना नाम होने के कारण देशभर में हड़कंप मच गया और आननफानन उन्हें मुक्त कराया गया अन्यथा पंजाब पुलिस के इरादे नेक नहीं थे यह तो स्पष्ट हो गया था।

 

तीन राज्यों की सरकारों का चरित्र एक सी घटनाओं के परिप्रेक्ष्य में आपके समक्ष रख दिया है। स्वयं आकलन कीजिए और बताइए इनमें से कौन से राज्य को आप रामराज्य की परिकल्पना के निकट पाते हैं।

 

Related Articles

Leave a Comment