Home राजनीति राहुल का हाथ किसके साथ

राहुल का हाथ किसके साथ

Pranay Kumar

by Pranjay Kumar
324 views

आदरणीय शुभेच्छुओं एवं स्नेही स्वजनों
आत्मीय नमस्कार।

 

ईश्वर की कृपा, बड़ों के आशीर्वाद और आप सबकी शुभकामनाओं के कारण मुझे सदैव पात्रता से अधिक मिला है। मुझ जैसे अकिंचन और अति साधारण व्यक्ति का किसी राष्ट्रीय चैनल पर आना, राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओं में छपना – निश्चित रूपेण ईश्वरीय कृपा का पुनीत फल है। निःसंदेह इसमें मेरा कोई निजी वैशिष्ट्य नहीं।

 

हाँ, इतना अवश्य है कि आपका साथ-स्नेह मेरी अर्जित पूँजी और संबल है और आपकी उदारता आपका वैशिष्ट्य है। बल्कि आपकी उस उदारता में ही भारत का मर्म है। भारत ही हमें जोड़ता है। भारत के प्रति यह अखंड-अबाधित निष्ठा ही हमें सहोदर-भाव प्रदान करता है।
इस देश की माटी ने सबको दिया है, इसीलिए यहाँ का साधारण-से-साधारण व्यक्ति भी दाता भाव से भरा रहता है। तभी तो छोटी-बड़ी हर उपलब्धि पर आप स्नेहाशीष से आपादमस्तक भर देते हैं। कृतज्ञ हूँ, विनत हूँ। जब-जब आप अपने स्वभावगत वैशिष्ट्य के कारण सहज स्नेह-वर्षा करते हैं तो मन में यह भाव उठता है कि उससे कैसे उऋण हो सकूँगा! फिर सोचता हूँ, जिसने राह पकड़ाई है, वही ठौर भी देगा। हमीं राहें नहीं चुनते, कई बार राहें हमें चुन लिया करती हैं।

 

सोचता हूँ, राष्ट्र-भाव का यह दीप हृदय में जलता रहे, इसी में त्राण है, मुक्ति है। आयु बढ़ने के साथ-साथ सारी आस्तिकता सिमटकर भुवनमोहिनी #माँ_भारती पर केंद्रित हो गई है। हर जन्म में यही माटी मिले और इसी की पावन गोद हर बार नसीब हो इससे सुखद कोई सपना नहीं, इससे महत्त्वाकांक्षी कोई योजना नहीं।

 

विचार तो अपने-अपने होते हैं और भिन्न विचारों का मैं सदैव सम्मान भी करता हूँ। पर शैली, तर्क, शब्द-चयन, हाव-भाव आदि पर कोई सुझाव हो तो निःसंकोच दीजिएगा।

 

उसी डिबेट का एक और छोटा-सा क्लिप साझा कर रहा हूँ। सुनकर अपना अभिमत दीजिएगा।

Related Articles

Leave a Comment