Home राजनीति रक्तहीन सत्तापलट के बाद चीन डाँवाडोल !

रक्तहीन सत्तापलट के बाद चीन डाँवाडोल !

by Praarabdh Desk
145 views

पिछले दो साल से चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के लिए घर जैसी कोई जगह नहीं थी। वह बीजिंग में अपने घर से बाहर नहीं निकल रहे थे और न ही किसी विश्व नेता से मिल रहे थे, यहां तक ​​कि किसी प्रमुख सीसीपी नेता से भी नहीं मिलना दुरूह था।
गत 14 सितंबर को उज्बेकिस्तान के समरकंद में एससीओ की बैठक के लिए अंततः तानाशाह नेता अपने घर से बाहर चले गए। दो साल के अंतराल के बाद, शी एक विशेष उड़ान से मध्य एशिया के लिए रवाना हुए और शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के राष्ट्राध्यक्षों की परिषद के 22वें शिखर सम्मेलन में भाग लिया।
एससीओ के संस्थापक सदस्य होने के बावजूद, चीनी नेता ने शिखर सम्मेलन में सक्रिय रूप से भाग नहीं लिया। उन्होंने शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर कोई यादगार भाषण नहीं दिया, न ही वह व्लादिमीर पुतिन, नरेंद्र मोदी, या समूह के किसी अन्य प्रमुख नेता से शिखर सम्मेलन के मौके पर मिले।
उन्होंने “कोविड-19 चिंताओं” के कारण अपने बोनोमी पुतिन के साथ अनौपचारिक रात्रिभोज नहीं किया। बाद में पता चला कि एससीओ शिखर सम्मेलन के आधिकारिक समापन से पहले शी मुश्किल से बीजिंग के लिए रवाना हुए थे। शायद वे किसी बड़ी और भयावह बात को लेकर चिंतित और भयभीत थे।
आज़ ब्रह्मवेला में चीनी नेटिज़न्स ने सोशल मीडिया की समयसीमा पर इस रिपोर्ट के साथ धावा बोल दिया है कि बीजिंग सैन्य जब्ती के अधीन है। हालाँकि, दुनिया को पता नहीं है कि चीन के अंदर क्या हो रहा है। देश की राजधानी शहर अंततः दुनिया से कट गया है।
न्यूज हाईलैंड विजन के अनुसार , पूर्व चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ और पूर्व चीनी प्रीमियर वेन जियाबाओ ने स्थायी समिति के पूर्व सदस्य सोंग पिंग को राजी कर लिया था और सेंट्रल गार्ड ब्यूरो (सीजीबी) का नियंत्रण वापस ले लिया था।
सीजीबी का उद्देश्य पोलित ब्यूरो स्थायी समिति के सदस्यों और अन्य सीसीपी नेताओं को करीबी कर्मियों की सुरक्षा प्रदान करना है। समिति शी जिनपिंग की सुरक्षा के लिए भी जिम्मेदार है।
जैसे ही हू और वेन ने सीजीबी का नियंत्रण वापस ले लिया, इसकी जानकारी जियांग ज़ेंग और बीजिंग में केंद्रीय समिति के सदस्यों को टेलीफोन के माध्यम से दी गई। मूल स्थायी समिति के सदस्यों ने उसी क्षण शी के सैन्य अधिकार को समाप्त कर दिया।
अपुष्ट स्रोतों के अनुसार शी 16 सितंबर की शाम को सच्चाई जानने के बाद बीजिंग लौट आए। हालांकि, शी जिनपिंग को हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था और संभवत: वर्तमान में झोंगनानहाई के घर में नजरबंद हैं।
वर्तमान स्थिति को हू जिंताओ द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। खबरों की मानें तो 2019 में चीनी वायरस के प्रकोप के बाद चीन में यह सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है। पिछले दस दिनों से बंद दरवाजों के पीछे और पूरी गोपनीयता के साथ राजनीतिक बैठकें हो रही हैं।
8 सितंबर को अंतिम रूप देने वाली समिति की सुधार बैठक की अध्यक्षता दो उपाध्यक्षों ने की। संचालन के अध्यक्ष, जो शी के वफादार हैं , को बैठक से हटा दिया गया। कमांडर ली क़ियाओमिंग बैठक में भाग लेने के लिए मंच के नीचे पहली पंक्ति के बीच में बैठे थे। पीएलए के एक जनरल ली कियाओमिंग ने पहले ही अपना मन बना लिया था कि वह अब चीनी राष्ट्रपति के फरमान को स्वीकार नहीं करेंगे।
अब जब शी समरकंद में बाहर थे, हू और वेन सोंग पिंग से मिले और उन्हें शी जिनपिंग के खिलाफ दुष्ट बनने के लिए राजी किया, जो सत्ता में अपने तीसरे कार्यकाल के लिए जाने वाले हैं। पिंग ऐसा करने के लिए तैयार हो गए और फिर शी को उनके ही सीजीबी गार्डों ने हिरासत में ले लिया।
क़ियाओमिंग ने अब बीजिंग को एक सैन्य किले में बदल दिया है। 80 किमी के एक बड़े काफिले ने बीजिंग में प्रवेश किया और शहर के सभी संभावित निकास को बंद कर दिया है। सूत्र के अनुसार, पीएलए राजमार्गों को अवरुद्ध कर रही है और वर्तमान में प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेने की बात कही जा रही है।
बीजिंग में राजनीतिक अशांति रूसी खुफिया को ज्ञात हो गई थी, रूसी ऊर्जा की दिग्गज कंपनी गज़प्रोम ने साइबेरिया पाइपलाइन की शक्ति के माध्यम से गैस के प्रवाह को क्षण भर के लिए रोक दिया था जिसने चीन को रूसी गैस भेजी थी। हालांकि रूस ने कटौती को “अनुसूचित रखरखाव कार्य” के रूप में उचित ठहराया, लेकिन यह स्पष्ट रूप से अनुमान लगाया जा सकता है कि यह विरोध प्रदर्शनों को उग्र बनाकर शी जिनपिंग का समर्थन करने के लिए किया गया था।

सोशल मीडिया पर नेटिज़न्स ने बताया है कि पिछले दो दिनों में बीजिंग हवाई अड्डे ने 6,000 से अधिक घरेलू उड़ानें और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी हैं। साथ ही, हाई-स्पीड रेल द्वारा बेचे जाने वाले सभी टिकटों को निलंबित कर दिया गया है, और अगली सूचना तक रेल को पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। घंटों बाद, चीनी नागरिक उड्डयन ने अपनी सेवा फिर से शुरू करने के लिए बोइंग मैक्स विमान के साथ एयरलाइनों को सूचित किया।
हाल ही में सबसे संदिग्ध घटना चीनी विदेश मंत्री वांग यी की अचानक न्यूयॉर्क यात्रा है। वह हेनरी किसिंजर से मिले। 21 सितंबर को, जब सोंग पिंग शी जिनपिंग के खिलाफ गुस्सा कर रहे थे, वांग यी ने पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री से मुलाकात की थी।
पिछले दो वर्षों में शी के व्यवहार के आधार पर, ऐसा प्रतीत होता है कि शी को हमेशा से यह विचार था कि सीसीपी के दिग्गज उनके खिलाफ हैं। ये दिग्गज शी से अपने सख्त व्यवहार में बदलाव करने का आग्रह कर रहे थे। लेकिन, शी की सत्ता की भूख निर्विवाद रूप से आड़े आ रही थी।
अगर यह रिपोर्ट सही है, तो हम कह सकते हैं कि शी का कार्यकाल समाप्त हो गया है। जब ऐसा होता है, हू जिंताओ इसे संभव बनाने के लिए सभी श्रेय के पात्र हैं।

Related Articles

Leave a Comment